दिनभर छाया रहता है आंखों में नींद का सुरूर, ये 5 गंभीर परेशानी हो सकती हैं वजह, ना करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow12354746

दिनभर छाया रहता है आंखों में नींद का सुरूर, ये 5 गंभीर परेशानी हो सकती हैं वजह, ना करें नजरअंदाज

Reason Excessive sleepiness: कितना भी सो लो लेकिन नींद नहीं पूरी हो रही है, तो यह लेख आपके लिए बहुत जरूरी है. इसकी मदद से आप दिनभर रहने वाली थकान के पीछे की वजह जान सकते हैं. 

 

दिनभर छाया रहता है आंखों में नींद का सुरूर, ये 5 गंभीर परेशानी हो सकती हैं वजह, ना करें नजरअंदाज

क्या आप भी रात भर सोने के बाद दिनभर थका हुआ और नींद का अहसास करते हैं? यदि हां, तो यह गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है. यदि लगातार आप कई दिनों से ऐसा अनुभव कर रहें हैं, तो इसे बिल्कुल भी नॉर्मल थकान समझकर नजरअंदाज ना करें. 

हालांकि आप अकेले नहीं हैं. कई लोग लगातार नींद न आने की समस्या से जूझते हैं. लेकिन इस निरंतर नींद के पीछे का कारण क्या है? ये 5 कारण इसका जवाब हो सकते हैं-

स्लीप डिसऑर्डर 

स्लीप एपनिया, अनिद्रा और रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम जैसी स्थितियां हमारी नींद की गुणवत्ता को गंभीर रूप से बाधित कर सकती हैं. जर्नल स्लीप में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि क्रोनिक अनिद्रा अवसाद, चिंता और यहां तक कि हृदय संबंधी बीमारियों के विकास के उच्च जोखिम से जुड़ी है. इस बीच, रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम असहज संवेदनाओं और पैरों को हिलाने की इच्छा पैदा करता है, जो नींद को गंभीर रूप से बाधित कर सकता है और दिन में उनींदापन पैदा कर सकता है.

तनाव

जब हम बहुत अधिक तनाव में होते हैं , तो हमारा शरीर कोर्टिसोल नामक हार्मोन छोड़ता है. यह तनाव हार्मोन हमें अत्यधिक सतर्कता की स्थिति में रखता है. इससे आराम करना और सो जाना मुश्किल हो सकता है. स्लीप मेडिसिन जर्नल में 2017 के एक अध्ययन से पता चला है कि तनाव के उच्च स्तर के साथ जुड़े जोखिम में अनिद्रा और बार-बार नींद खुलना में वृद्धि हुई है.  इसका मतलब यह है कि अगर हम सोने में कामयाब भी हो जाते हैं, तो हमारे आराम की गुणवत्ता से समझौता हो सकता है, जिससे शरीर दिन भर थका हुआ और कमजोर महसूस करता है.  

इसे भी पढ़ें- खराब नींद-खर्राटे दिमाग की नसों को कर सकते हैं कमजोर, एम्स की स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे

 

आयरन की कमी

आयरन हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है. जब हमारे शरीर में आयरन की कमी होती है, तो हमारा शरीर पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं बना पाता, जिसका मतलब है कि हमारी मांसपेशियों और ऊतकों को जरूरी ऑक्सीजन नहीं मिल पाती, जिससे थकान और कमजोरी होती है. अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया से पीड़ित महिलाओं में आयरन के स्तर में सुधार से उनके स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ ऊर्जा स्तर और थकान की भावना कम हो जाती है.

बैक्टीरियल इंफेक्शन

कुछ बैक्टीरियल इंफेक्शन अन्य लक्षणों के ठीक हो जाने के बाद भी लंबे समय तक थकान का कारण बने रहते हैं. जर्नल ऑफ़ इन्फेक्शियस डिजीज में एक अध्ययन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि लाइम रोग के कई रोगी लंबे समय तक थकान की रिपोर्ट करते हैं जो उपचार के बाद महीनों या वर्षों तक भी रह सकती है.

हाइपोथायरायडिज्म 

थायराइड ग्रंथि चयापचय को विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण है, और जब यह कम सक्रिय होती है, जिसे हाइपोथायरायडिज्म के रूप में जाना जाता है, तो यह थकावट की भावना पैदा करती है. थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन करता है जो हमारे शरीर में लगभग हर प्रमुख प्रणाली को प्रभावित करता है, जिसमें हमारे ऊर्जा स्तर और नींद के पैटर्न शामिल हैं. लक्षणों में आमतौर पर थकान, वजन बढ़ना और सुस्ती की सामान्य भावना शामिल है.

Trending news